• वजन कम करने में मददगार है पुदीने की चाय।
  • सुगंधित, स्‍वादिष्‍ट और कैफीन मुक्‍त होती है।
  • लालसा और भूख को नियंत्रित करने में मददगार।
  • स्ट्रॉंग स्मेल ज्‍यादा खाने की इच्छा को मारती है।

lemon-tea-for-weight-loss

स्‍वाद और सुगंध से भरपूर पुदीना लगभग हर किसी को पसंद होता है। यह भोजन में स्‍वाद और सुगंध बढ़ने के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पुदीना हाजमे के लिए भी अच्छा है। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। पुदीना एंटीबॉयटिक की तरह काम करता है। यह बात तो लगभग हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पुदीने की चाय भी अपने अद्भुत स्‍वाद और स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मेंथॉल, मेंथॉन, मिथाइल एसीटेट जैसे कई प्रकार के अन्‍य यौगिक भी पाये जाते हैं। अगर आप भी वजन कम करने के उपायों की खोज कर रहे हैं तो ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने के लिए पुदीने की चाय

सूखे पुदीने की पत्तियों को ताजा चाय बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है, इसे आप अपनी पसंदानुसार गर्म या ठंडा बना सकते है। कई लोग पुदीने की चाय को इसके ताजा सुगंध, प्राकृतिक स्‍वाद और कैफीन मुक्‍त सामग्री के कारण बहुत पसंद करते हैं। पुदीने की चाय आप कैलोरी की मात्रा परवाह किये बिना थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं। वास्‍तव में, पुदीने की चाय का एक गर्म कप पीने से आप अपनी सेहत और वजन घटाने के लक्ष्‍य में हस्‍तक्षेप किये बिना स्‍वाद का मजा ले सकते है।

आपके वजन घटाने के प्रोगाम में पुदीने की चाय आपकी कई मायनों में मदद कर सकती है। किसी को पुदीने की तेज सुगंध से अपनी लालसा को दबाने और भूख को नियंत्रित करने में मदद मिली है। तो कुछ लोगों की रात को खाने के बाद इस चाय को पीने से मिठाई की लालसा दूर होती है।

कई अध्‍ययनों के अनुसार

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि पुदीने की चाय पेट को ठीक से साफ करने के लिए गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट को शांत करने में मदद करता है। इस तरह से सब कुछ शरीर में प्राकृतिक रूप बहने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है।

peppermint-tea-for-weight-loss

पुदीने की चाय अपने आहार में शामिल कर आप रिलैक्‍स महसूस कर सकती है। तनाव के साथ कोर्टिसोल का स्‍तर बढ़ने लगता है। और वजन कम करने की कोशिश पर चयापचय पर नकारात्‍मक प्रभाव हो सकता है। लेकिन चाय के सुखदायक और शांत खुशबू तनाव कम करने आपके शरीर को वापस ट्रैक पर लाने में मदद करती है।
 
इस तरह से पुदीने की चाय हजमा को बढ़ाकर वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करती है। यह चाय आपके शरीर के शुगर लेवल को संतुलित रखते हुए मीठा खाने की इच्छा को कम करती है और पुदीने की स्ट्रॉंग स्मेल ज्यादा खाने की इच्छा को मारती है।

पुदीने की चाय बनाने का तरीका

उबलते पानी में दो बड़े चम्मच पुदीना के पत्ते डालकर दस-पंद्रह मिनट तक उबालें। उबलने के बाद इसे छानकर लुत्‍फ उठायें। अपने स्‍वादानुसार इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।