सिर्फ जिम और डायटिंग करके ही वजन कम नहीं किया जाता, कुछ ऐसी आदतें भी हैं जिनसे प्राकृतिक रूप से आपका वजन कम हो जाता है। सुबह-सवेरे स्ट्रेच करना, ब्रश करते हुए पैरों का संतुलन बनाना, फोन पर बात करते हुए वॉक आदि ऐसी आदतें हैं जिनको अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

1. वजन घटाने वाली आसान आदतें

अक्सर लोग काफी कोशिशों के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। ऐसा इसलिए होता है क्यकिं वर्कआउट रूटीन या स्ट्रिक्ट डाइट पर डटे रहना मुश्किल काम होता है। जरूरी नहीं कि हर कोई इसे कर ही ले। वजन घटाने और पतले दिखने के कुछ ऐसे भी तरीके होते हैं जिनके लिए आपको कुछ खास नहीं करना होता। आइये बात करते हैं 10 ऐसी आसान आदतों कि जिन्हें अपनाकर आप प्राकृतिक रूप से पतले हो सकते हैं।

Get Some Scales Your Weight
Get Some Scales Your Weight

2. सुबह स्ट्रेच करना

जब आप सुबह सोकर जागें तो बिना हाथों का इस्तेमाल किए धीरे-धीरे उठें। अपने पैरों को फैला लें और आगे की तरफ झुकने की कोशिश करें। तब तक झुकें जब तक आपको अपनी पीठ पर खिंचाव महसूस न हो। इस खिंचाव को रोक कर रखें। इससे आपकी पसलियों पर भी जोर पड़ेगा। इस स्थिति में 5 सेकेंड रहें और वापस बैठने की अवस्था में आ जाएं। इस क्रिया को दोहराएं। इस क्रिया से आपकी 10 कैलोरी बर्न हो सकती हैं।

 

Caucasian woman stretching in bed
Caucasian woman stretching in bed

3. ब्रश करते हुए पैरों का संतुलन

आप अपने दांत ब्रश करने के दौरान भी पतले होने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए, ब्रश करते समय एक पैर पर खड़े होएं, फिर कुछ देर में दूसरे पैर पर खड़े होएं। एक पैर पर पूरे शरीर का संतुलन बनाने से आपकी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। मांसपेशियों में मजबूती आती है और साथ ही इससे आपका दिमाग भी तेज होता है।

4. आसान स्क्वैट

जब आप दफ्तर में हों, तो प्रिटेंट करें कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हैं लेकिन असल में आप कुर्सी पर न बैठें। बीच में ही रूक जाएं और अपने हाथों का इस्तेमाल किए बिना वापस खड़े हो जाएं। फिर स्क्वैटिंग स्थिति में आएं, अपने हिप्स को नीचे की ओर करके घुटनों को आगे की ओर झुकाएं। अपना सारा वजन अपनी एड़ियों में रख दें। इसे दिन में कई बार दोहराएं।

A young man doing squats at an office copy machine
A young man doing squats at an office copy machine

5. फोन पर बात करते हुए वॉक

जब आप फोन पर बात करते हैं तो आमतौर पर कोई और काम नहीं करते। कुर्सी, सोफे या बेड पर बैठ जाते हैं और बात करते रहते हैं। लेकिन आप अपने इस वक्त का इस्तेमाल पतले होने के लिए भी कर सकते हैं। जब भी आपका कोई फोन आए, बात करते हुए वॉक करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आप 50 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

Man talking on cell phone in urban crosswalk
Man talking on cell phone in urban crosswalk

6. कैलोरी बर्न करने के लिए ट्रैवलिंग

तकनीक के उन्नत हो जाने का एक नुकसान ये भी हुआ है कि हम अपने दोस्तों, परिवार और को-वर्कर से आमने-सामने बहुत कम मिल पाते हैं। हम मैसेज, कॉल, ईमेल या फिर वीडियो चैट करके मुलाकात को अंजाम दे देते हैं। लेकिन अगर आप पतले होना चाहते हैं और सामाजिक भी, तो अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के यहां जाना शुरू कर दें। ट्रैवल करने से काफी कैलोरी बर्न होती है।

waight-6

7. दीवार के सहारे पुश-अप

किसी दीवार पर कंधे की ऊंचाई तक अपने हाथ टिकाएं। पैरों को खोल लें और पुश-अप मुद्रा में खड़े हो जाएं। अपना वजन पैर के पंजे पर डालें और पुश-अप्स के तीन सेट करें। इससे चेस्ट और ट्राईसेप्स को मजबूती मिलती है। पेट के आसपास की चर्बी कम होती है।

8. शॉपिंग करते हुए वजन घटाएं

जब आप ग्रॉसरी की शॉपिंग कर रहे हों तो कोशिश करें कि बैकपैक में थोड़ा वजन डाल कर चलें। इससे आपका रेसिस्टेंस बढ़ेगा और कैलोरी बर्न होगी। जब आप कपड़े खरीदने जाएं तो कम से कम 10 आउटफिट ट्राई करें। आपको उन्हें खरीदने की भी जरुरत नहीं है और आप आसानी से 60 कैलोरी घटा भी सकते हैं।

9. सीढ़ियों का इस्तेमाल

सीढ़ियों का इस्तेमाल करना कैलोरी बर्न करने का बेहतरीन तरीका था, है और हमेशा रहेगा। सप्ताह के पांच दिनों में रोज 2 मिनट के लिए सीढ़ी चढ़ना आपको पतला कर सकता है। ऐसा करने से आप 100 से 140 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

home-exercises-stairs

10. गाना गाएं

गाना गाना न केवल आपको मानसिक स्वास्थ्य देता है बल्कि ऐसा करने से आपकी कैलोरी बर्न भी होती हैं। इसलिए अगर आप चर्च में जाते हैं तो क्वाइअर गाएं, मंदिर जाते हैं तो भजन में शामिल हो जाएं। आप बाथरूम सिंगिंग करके या फिर खाना बनाते हुए भी गाना गाकर कैलोरी बर्न कर सकते हैं। गाना गाने से आपकी लगभग 70 कैलोरी बर्न होती हैं।

11. थोड़ा सा दौड़ें

जब भी आप वर्कआउट करने जाएं या फिर सॉकर खेलें, फील्ड या जिम में चक्कर लगाने के लिए कुछ वक्त निकालें। चार या पांच चक्कर लगाना यानी एक मील तक दौड़ना। ऐसा करने से आप 75 या इससे अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

fuel-is-essential